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AEPS ID Blocked होने से बचाने के लिए ये करें।

AEPS ID Blocked होने से बचाने के लिए ये करें।

लगातार शिकायतों के बाद अलग अलग राज्यों की पुलिस और लोकल प्रशासन ने एक गिरोह का पर्दाफास किया है जिनके पास से लाखो लोगो का आधार डाटा और उनके फिंगर प्रिंट के क्लोन बरामद हुए है। ये गिरोह बैंक खाता धारको के Fingerprint का सिलिकॉन के माध्यम क्लोन बना लेते थे और बैंक खाता धारको के खातों पैसा उड़ा लेते थे और बैंक ग्राहकों को इसकी भनक भी नहीं लगती थी।  सामान्यतः बैंक खाता धारकों को कई बार इसका पता भी नहीं चलता था क्यों की ऐसे बैंक खाता धारक कम आय वर्ग के और अशिक्षित होते थे और उनके बैंक में मोबाइल नंबर लिंक नहीं होता था या तो वो English में Alert SMS का अर्थ समझ नहीं पाते थे। 

इसी वजह से जिन – जिन जगहों पर Fraud हुआ है, Pin Code के आधार पर AEPS Service Blocked कर दिया गया है, और रिटेलर के ट्रांसेक्शन पैटर्न निगरानी रखा गया है, अगर किसी रिटेलर का ट्रांसेक्शन पैटर्न संदेह में आता है तो तत्काल ही उसकी ID बंद कर दी जा रही है। 

ये भी पढ़े : AEPS Service Blocked – All Pin Code List 

Retailer ID Blocked

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AEPS ID Blocked होने से बचाने के लिए ये करें।

AEPS ID Blocked : हमने इस से पहले भी कई पोस्ट्स के माध्यम से पाठकों निम्नलिखित बातें बताये थे, जिन्होंने माना वो सुरक्षित है और जिन्होंने नहीं माना उनके ID अभी भी ब्लॉक्ड है और वे फिजिकल वेरिफिकेशन के इंतजार में है। NPCI और AEPS Service Provider Company नीचे दिए गए Transaction Pattern को संदेह के नजर से देखती है, इसलिए आपको इस तरह से लेनदेन करना टालना होगा –

  • यदि कोई Retailer बैंक ग्राहक से ओवर चार्ज करता है, जैसे 1010, 2020, 3030 या 1020, 2040, 3060 रूपये नगद निकासी करता है। ऐसे मामले में एक रिटेलर बैंक ग्राहक से 10% से 20% तक अतिरिक्त चार्ज करते है, जो की NPCI के Guidelines के खिलाफ है। 
  • AEPS Withdrawal Transaction करते समय एक ही मोबाइल नंबर अलग अलग ग्राहकों के लिए इस्तेमाल करना। 
  • AEPS के माध्यम से विथड्रावल किया हुआ पुरे पैसे को Money Transfer के माध्यम से ट्रांसफर करना।
  • नगद निकासी का रिकॉर्ड ना रखना। 
  • Company से आने वाले Verification Calls का जवाब नहीं देना। 
  • रिटेलर का मोबाइल नंबर अधिक दिनों तक स्विच ऑफ स्थिति में रहना
  • अगर AEPS में फेल ट्रांसजेक्शन की दर अधिक है (जैसे फिंगर मैच नहीं होना और रिटेलर बार बार फिंगर लगाए) .
  • Settlement या Move To Bank  – Paytm या Airtel जैसे Payment Bank में करना।
  • एक ही FingerPrint Device का उपयोग एक से अधिक AePS Apps में करना। 

Nandeshwar Katenga

Nandeshwar Katenga is a dynamic figure in the digital world, combining a foundation in Computer Programming with a passion for Digital Marketing, Web/App development, Personal finance, and blogging. His diverse skill set creates a unique blend of expertise that sets him apart in the tech world.

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