RBI Guideline On AePS Transaction

RBI Guidelines on AEPS Transactions 

AEPS RBI Guidelines : आधार AEPS के माध्यम से पैसा निकालने से पहले ध्यान दें, सामान्यतः AEPS सर्विस का उपयोग करने से रकम फ़सने की संभावना बहुत कम होती है लेकिन फिर भी तकनीकी कारणों से आधार के माध्यम से पैसा निकालने पर अगर रकम ग्राहक के खाते से कट जाता है पर सेवा प्रदाता के खाते में नहीं पहुँचता है। तो वह रकम ग्राहक के खाते मे ही 5 – 7 दिनों के भीतर वापस हो जाती है। इसके लिए सेवाप्रदाता की जिम्मेदारी नहीं बनती है। रकम कटने की दशा में पासबुक का फोटोकॉपी और Transaction ID लेकर अपने बैंक मैनेजर से शिकायत ग्राहक को खुद करना होगा, और इसका एक कॉपी CSP ऑपरेटर को भी देना होगा। ग्राहक उपरोक्त सेवा शर्तो को समझने के बाद ही अपने विवेक से AEPS का इस्तेमाल करें।

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AEPS RBI GUIDELINES

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RBI AEPS Circuler

RBI द्वारा समय – समय पर AEPS के संबंधित परिपत्र जारी किये जाते है। अभी तक के जारी किये गए सभी परिपत्रक देखने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

 

नए रिटेलर्स को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

 

नए रिटेलर्स के लिए ट्रेनिंग  : https://www.digiforum.space/post-tag/aeps-basics/

About RBI (Reserve Bank of India)

RBI (Reserve Bank of India) भारत का केन्द्रीय बैंक है। यह भारत के सभी बैंकों का संचालक है। रिजर्व बैक भारत की अर्थव्यवस्था को नियन्त्रित करता है।

भारतीय रिज़र्व बैंक की प्रस्तावना में बैंक के मूल कार्य इस प्रकार वर्णित किये गये हैं :

“बैंक नोटों के निर्गम को नियन्त्रित करना, भारत में मौद्रिक स्थायित्व प्राप्त करने की दृष्टि से प्रारक्षित निधि रखना और सामान्यत: देश के हित में मुद्रा व ऋण प्रणाली परिचालित करना।”

 

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RBI के कार्य –

  • मौद्रिक नीति तैयार करना, उसका कार्यान्वयन और निगरानी करना।
  • वित्तीय प्रणाली का विनियमन और पर्यवेक्षण करना।
  • विदेशी मुद्रा का प्रबन्धन करना।
  • मुद्रा जारी करना, उसका विनिमय करना और परिचालन योग्य न रहने पर उन्हें नष्ट करना।
  • सरकार का बैंकर और बैंकों का बैंकर के रूप में काम करना।
  • साख नियन्त्रित करना।
  • मुद्रा के लेन देन को नियंत्रित करना

RBI Guidelines for AEPS

वित्तीय संबंधित सभी नीतिया RBI बनाती है, वैसे ही AEPS से सम्बंधित नीतिया भी रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ही बनाती हैं। यह नीतियाँ सुव्यवस्था रखने के लिए अहम् भूमिका निभाते है। ऐसे शाषन/प्रशाषन द्वारा बनाये गए नीतियों का पालन सभी को करना होता है।

AEPS की सहायता से Aadhar Payment करते वक्त कभी – कभी ग्राहक के बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते और ट्रांसक्शन फ़ैल हो जाता है। ऐसी स्थिति में रिटेलर को क्या करना चाहिए, इसके सम्बंधित यह guideline (दिशानिर्देश) बनायीं गयी है।

Written by

Nandeshwar Katenga

Nandeshwar Katenga is a dynamic figure in the digital world, combining a foundation in Computer Programming with a passion for Digital Marketing, Web/App development, Personal finance, and blogging. His diverse skill set creates a unique blend of expertise that sets him apart in the tech world.

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