Aadhar card se paise kaise check kare?

Aadhar card se paise kaise check kare?

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक : इंडिया को डिजिटलीकरण करने में Aadhar Card अहम् भूमिका निभा रही है। eKYC करना हो चाहे बैंकिंग, आधार सभी सरकारी और गैर-सरकारी कामकाजों में अत्यंत आवश्यक दस्तावेज है। यदि आप एक बैंक ग्राहक है, तो आपको किसी नजदीकी CSP Center पर जाकर आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। और अगर आप एक रिटेलर है, तो Relipay App में लॉगिन करके बैलेंस इन्क्वायरी सर्विस पर क्लिक करके बँलन्स चेक कर सकते है।

इस आर्टिकल में जानेंगे की एक आधार कार्ड Paise Check karne में Kaise उपयोगी है और इस कार्य को पूर्ण करने की लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी।


aadhar card se paise nikalne wala app

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक

Aadhar Card से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए बैंक ग्राहक (जिनका बैलेंस चेक करना है) के बैंक अकाउंट से आधार लिंक रहना अत्यावश्यक है। आधार कार्ड के माध्यम से बैलेंस चेक करने के लिए आपको (बैंक ग्राहक को) किसी नजदीकी आधार बैंकिंग (CSP) सेण्टर पर जाना होगा। यदि आपके पास रिटेलर आईडी उपलब्ध है तो आप स्वयं आधार कार्ड का उपयोग करके बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

यहाँ, रिटेलर एक ऐसा व्यक्ति है जो RNFI Services जैसे Fintech कंपनियों के साथ Registration करके अपने ग्राहकों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है।

आधार से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए निम्न बातों की आवश्यकता होगी –

  1. बैंक कस्टमर के कहते से आधार लिंक होना चाहिए। 
  2. बॅलन्स चेक करते वक्त आधार नंबर और आधार ऑथेंटिकेशन (प्रमाणीकरण) की आवश्यकता होगी।
  3. एक रिटेलर के पास कोई भी कंपनी का रिटेलर आईडी होना चाहिए और एक फिंगरप्रिंट स्कैनर डिवाइस भी होना चाहिए।

इसे भी पढ़े : SBI Cash Deposit Limit in Saving Account

ये भी पढ़े –

  1. Aadhar card se paise nikalne ka Apps
  2. Paynearby Registration Kaise Kare? – Ultimate Guide
  3. Rapipay Registration Kaise Kare
  4. Paynearby DMT User KYC Kaise Kare? – Part1
  5. Paynearby Money Transfer Kaise Kare?

Retailer ID Registration

यदि आप भी RNFI Services के रिटेलर आईडी लेकर आधार बैंकिंग का सेवाएं अपने ग्राहकों प्रदान करना चाहते है, तो हमारे WhatsApp नंबर पर मैसेज करें। साथ ही बेसिक डिटेल्स जैसे की पैन नंबर और अपना मोबाइल नंबर भेजे। फॉर्म कम्पलीट करने के 2 से 3 घंटे में रिटेलर आईडी आपके रजिस्टर्ड मोबिल्ले नंबर पर भेजा जायेगा।

रिटेलर आईडी मिल जाने के बाद, एक रिटेलर अपने ग्राहकों को आधारभूत बैंकिंग सेवाएं दे सकता है। इसके अलावा मनी ट्रांसफर, ट्रैन टिकट ,एटीएम कार्ड से विड्राल आदि सेवाएं भी रिटेलर आईडी में समविष्ट होती है। 

इसे भी पढ़े : No Checking Account Error in AEPS Service

रिटेलर  आवश्यक चीजें

रिटेलर के पास एक इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन और STQC Certified फिंगरप्रिंट स्कैनर डिवाइस होनी चाहिए। साथ ही कुछ पैसा भी होना चाहिए जिससे रिटेलर ग्राहकों को कॅश विथड्रावल सेवाएं प्रदान कर सकें। 

[elementor-template id=”32368″]

Written by

Nandeshwar

Nandesh Katenga is a versatile individual with a passion for the digital realm. With a background in computer programming and a strong interest in sales, marketing, website development, personal finance, and blogging, Nandesh offers insights and expertise. Expertise: 1. **Computer Programming:** Nandesh excels in problem-solving through coding, from crafting innovative software solutions to dissecting complex algorithms. 2. **Sales and Marketing:** Nandesh masters the art of selling and the science of marketing, helping boost product visibility and devising sales strategies. 3. **Website Development:** Nandesh's specialty is creating seamless digital experiences that not only look great but function flawlessly. 4. **Personal Finance:** Your financial well-being is Nandesh's focus, and they provide tips and tricks for smart money management, wise investments, and securing your financial future. 5. **Blogging:** Nandesh uses writing as a creative outlet to share knowledge and insights, keeping you updated on technology, business, and personal finance trends. Let's explore the digital world together. Feel free to reach out to Nandesh for questions or collaborations. Your success is their priority in this ever-evolving digital landscape.

We would like to keep you updated with special notifications. Optionally you can also enter your phone number to receive SMS updates.