No Checking Account – AEPS Error

No Checking Account  – Customer’s Aadhar Number Not Linked to Bank Account

No Checking Account : AEPS के माध्यम से नगद निकासी या बैलेंस की पूछताछ करते वक्त यह एरर आपने देखा होगा। ग्राहक के आधार नंबर उनके बैंक से लिंक ना होने के वजह से यह एरर/प्रतिक्रिया सर्वर द्वारा टर्मिनल पर दिखाई देता है, और लेनदेन असफल हो जाता है। इसे हल करने के लिए बैंक कस्टमर को उनके बैंक अकाउंट से आधार लिंक/मैप करना चाहिए।

यह भी पढ़े : Transaction Not Permitted to Cardholder in Hindi.

[vc_column_text text_color=”#dd0f0f”]no checking account meaning

No Checking Account

Retailers के लिए सुझाव –

“no checking account” यह एरर दिखाई देने के बाद रिटेलर को इस बात पर ध्यान देना चाहिए की बैंक अकाउंट सही चुने है या  फिर ऐसी बैंक अकाउंट चुने है जिसमे कस्टमर का खाता ही नहीं है! जिस बैंक में ग्राहक का अकाउंट नहीं  हो और आप विड्रावल या बैलेंस इन्क्वायरी कर रहे है, तो यह  एरर दिखाई देता है।

यह एरर दिखने के पीछे ३ कारन हो सकते है।

  1. हो सकता है, रिटेलर ने ग्राहक द्वारा बताए गए बैंक को चुनने के बजाय दूसरे बैंक को चुना हो।
  2. ऐसा भी हो सकता है कि ग्राहक का आधार नंबर बैंक से लिंक न हो।
  3. ऐसा भी हो सकता है कि ग्राहक का आधार नंबर बैंक खाते से जुड़ा हो, लेकिन बैंक की तरफ से या एनपीसीआई से कोई तकनीकी समस्या हो।

यह भी पढ़े : How to link Aadhaar with PAN card-online step by step

AEPS सम्बंधित अधिक जानकारी के यहाँ क्लिक कीजिये।

NPCI द्वारा प्रकाशित सम्पूर्ण एरर कोड्स की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिये।

Comments are closed.