PAN Card lost Apply online - Digiforum Space

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Lost PAN Card – Reapply for a lost PAN card

पैन कार्ड में दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर (स्थायी खाता संख्या) होता है और यह भारत के आयकर विभाग द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाता है। पहचान प्रमाण के एक वैध दस्तावेज के रूप में सेवा करने के अलावा, किसी भी मौद्रिक लेनदेन, बिक्री और खरीद, वीज़ा के लिए आवेदन करते समय, और बहुत कुछ करते समय पैन कार्ड अनिवार्य है। इस प्रकार, यदि वे अपना पैन कार्ड खो देते हैं या चोरी हो जाते हैं तो यह उनके लिए एक कठिन अनुभव होगा। ऐसे मामलों में, व्यक्ति डुप्लीकेट पैन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकता है।

यदि कोई डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए अनुरोध जमा करना चाहता है, तो वे निम्नलिखित चरणों को ध्यान में रखते हुए ऐसा कर सकते हैं।

Step 1. किसी के पैन कार्ड के खो जाने या चोरी होने की स्थिति में, उन्हें तुरंत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करानी चाहिए और प्राथमिकी की पावती या शिकायत प्रति प्राप्त करनी चाहिए। पुलिस में शिकायत दर्ज कराने और उसकी एक प्रति प्राप्त करने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि किसी के द्वारा भी पैन कार्ड का धोखाधड़ी से उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यह आपको जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में पहचाने जाने से भी बचाएगा

Step 2. तब व्यक्ति को अपने स्थान के निकटतम पैन या प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड टिन सुविधा केंद्र पर जाना होगा और संपर्क व्यक्ति से फॉर्म 49ए के लिए अनुरोध करना होगा। व्यक्ति को एक नए पैन के लिए आईटी विभाग को संबोधित एक अनुरोध पत्र रखना चाहिए। कार्ड, एक पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो, पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और एफआईआर की प्रति फॉर्म के साथ जमा करने के लिए।

Step 3. उसके बाद, आवेदक को फॉर्म को बहुत सावधानी से भरना होगा क्योंकि किसी भी गलती या गलत जानकारी के कारण फॉर्म को रद्द कर दिया जाएगा। फिर व्यक्ति को फॉर्म के ऊपरी दाएं कोने में अपना पासपोर्ट साइज फोटो चिपकाना होगा और फोटो पर हस्ताक्षर करना होगा।

Step 4. आवेदन भरने के बाद, किसी को उपरोक्त दस्तावेजों के साथ भुगतान के लिए एक डीडी या चेक संलग्न करना होगा और इसे पैन / प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड कार्यालय में जमा करना होगा। लिफाफे के ऊपर ‘पैन परिवर्तन अनुरोध के लिए आवेदन’ लिखना होगा। वैकल्पिक रूप से, आवेदक इसे डाक द्वारा पैन हेड-ऑफिस के पते (नीचे उल्लिखित) पर भी भेज सकता है:

National Securities Depository Limited, 3rd Floor, Sapphire Chambers, Near Baner Telephone Exchange, Baner, Pune – 411045.

Procedure for Lost Pan Card / Request for new PAN card for existing PAN

Tax Information Network, आयकर विभाग की एक सहायक कंपनी नियमित आधार पर खोए हुए पैन के कई मामले प्राप्त करती है, और इसने पूरी प्रक्रिया को नया रूप दिया है, जिससे चीजों को गति देने के लिए सूचनाओं के ऑनलाइन आदान-प्रदान की सुविधा मिलती है। जिन व्यक्तियों ने अपना पैन खो दिया है या अपने मौजूदा पैन कार्ड नंबर के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता है, वे टिन-प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड या यूटीआईआईटीएसएल की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं और नए पैन अनुभाग के लिए खोए हुए पैन/अनुरोध पर नेविगेट कर सकते हैं। फिर उनसे एक खोए हुए पैन कार्ड आवेदन पत्र को भरने की उम्मीद की जाती है, जिसमें उनके खोए हुए पैन कार्ड नंबर, नाम और जन्म तिथि, पिता का नाम, पता, संपर्क विवरण और आवश्यक आईडी प्रमाण जैसी जानकारी प्रदान की जाती है।

आयकर विभाग खोए हुए पैन कार्ड आवेदन पत्र की जांच करेगा और सभी जानकारी सटीक और तथ्यात्मक होने पर एक डुप्लीकेट पैन कार्ड जारी करेगा। भारतीय निवासी और विदेशी दोनों इस सेवा का उपयोग डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए कर सकते हैं, यदि वे अपना मूल पैन कार्ड खो देते हैं।

जो व्यक्ति मैन्युअल रूप से आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट से खोए हुए पैन कार्ड आवेदन पत्र को डाउनलोड करके, इसे भरकर और अपने निकटतम टिन सुविधा सह पैन केंद्रों में जमा करके ऐसा कर सकते हैं। ये केंद्र पूरे देश में, लगभग सभी कस्बों और शहरों में मौजूद हैं।

How to apply for lost Pan Card Online

सरकार द्वारा प्रदान किए गए कार्ड के पुनर्मुद्रण के विकल्प के साथ, पैन कार्ड के नुकसान को कवर करने के लिए पर्याप्त प्रावधान हैं। इसलिए यदि आपने अपना पैन कार्ड खो दिया है और यह सुनिश्चित नहीं है कि आगे क्या करने की आवश्यकता है, तो यहां कुछ सरल चरण दिए गए हैं, जिनका आपको पुनर्मुद्रण कार्ड प्राप्त करने के लिए पालन करना होगा।

  • TIN-Protean eGov Technologies Limited की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें और पैन के लिए ऑनलाइन आवेदन अनुभाग पर जाएँ।
  • एक बार यहां, “पैन कार्ड का पुनर्मुद्रण” विकल्प चुनें। यह विकल्प चुना जा सकता है यदि आपका पैन कार्ड चोरी हो गया, खो गया या गुम हो गया।
  • उपरोक्त लिंक पर क्लिक करने पर, आपको एक अलग पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा, जहां आपको “पैन डेटा में परिवर्तन / सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन” लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने से आप एक पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां आगे क्या करने की जरूरत है, इस बारे में दिशा-निर्देशों पर प्रकाश डाला गया है। इन दिशानिर्देशों को पढ़ने के बाद कोई भी व्यक्ति अपने खोए हुए पैन का प्रकार (व्यक्तिगत, कंपनी, फर्म, एचयूएफ, आदि) चुन सकता है।
  • उन्हें अब अपना खोया हुआ पैन कार्ड आवेदन पत्र भरना होगा, जिसमें उनका खोया हुआ पैन नंबर, नाम, संचार पता, टेलीफोन नंबर, ईमेल आईडी आदि विवरण प्रदान करना होगा। फोटोग्राफ और आईडी प्रूफ जैसे दस्तावेज खोए हुए के साथ जमा करने होंगे। पैन कार्ड आवेदन पत्र, एक आवेदक को जमा करने से पहले उस पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है।
  • खोया हुआ पैन कार्ड आवेदन पत्र या तो ऑनलाइन जमा किया जा सकता है या आवश्यक दस्तावेजों के साथ एनएसडीएल को पोस्ट किया जा सकता है।
  • 107 रुपये (यदि संचार पता देश के भीतर है) या 989 रुपये (यदि संचार पता भारत से बाहर है) का भुगतान किया जाना चाहिए, या तो क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या डिमांड ड्राफ्ट।
  • सफल भुगतान पर एक पावती संख्या उत्पन्न होगी जिसका उपयोग आगे पत्राचार के लिए किया जा सकता है।
  • लगभग दो सप्ताह में एक ही पैन नंबर के साथ एक डुप्लीकेट पैन पते पर पहुंचा दिया जाएगा।

 

देश में कई प्रतिष्ठानों द्वारा एक पैन कार्ड का उपयोग आईडी प्रूफ के रूप में किया जाता है, जिससे हमारे दैनिक जीवन में इसका महत्व बढ़ जाता है। इसे खोने से समस्याएं और भ्रम हो सकते हैं, खासकर अगर हमें अपना स्थायी खाता संख्या याद नहीं है। जिन लोगों का पैन खो जाता है, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वे एक डुप्लीकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे विस्तारित औपचारिकताओं या समय की देरी के बिना कार्ड के अपने सामान्य उपयोग पर वापस आ सकते हैं।

Points to Remember After Your Pan Card Lost

जो कुछ महत्वपूर्ण है उसे खोने से तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो सकती है, लेकिन पैन खोना कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए, बशर्ते आपको निम्नलिखित बातें याद हों।

  • शांत रहें – कार्ड खोने के बाद सबसे महत्वपूर्ण काम शांत और संयमित रहना है।
  • सुविधाओं का उपयोग करें – यह याद रखना चाहिए कि ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए पर्याप्त उपाय हैं।
  • सही जानकारी – फॉर्म भरते समय दी गई जानकारी त्रुटि मुक्त होनी चाहिए, क्योंकि कोई भी त्रुटि नए कार्ड में दिखाई दे सकती है। जानकारी को प्रोसेस करने के लिए खोया हुआ पैन कार्ड नंबर सही होना चाहिए।
  • इसे साफ रखें – सुनिश्चित करें कि खोए हुए पैन कार्ड आवेदन पत्र में कोई ओवरलैप नहीं है, यह सुपाठ्य और समझने में स्पष्ट है।

FAQs – Frequently Asked Questions

  • मैंने अपना पैन कार्ड खो दिया है। क्या मुझे एक नया मिल सकता है?

    हाँ आप कर सकते हैं। हालांकि, आपके खोए हुए पैन कार्ड का पुनर्मुद्रण प्राप्त करना बेहतर है।

  • क्या मुझे खोए हुए पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी मिल सकती है?

    नहीं, आपको खोए हुए पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी नहीं मिल सकती है।

  • मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा पैन कार्ड प्रोटियन ईगॉव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड या यूटीआईआईटीएसएल का है?

    Protean eGov Technologies Limited द्वारा जारी किए गए पैन कार्ड में सामने की तरफ छपी हुई तारीख लिखी होगी, जबकि UTIITSL द्वारा जारी किए गए पैन कार्ड की बात करें तो ऐसा नहीं है।

  • मैंने अपना पैन कार्ड खो दिया है और मैं अपना पैन नंबर भी भूल गया हूं। पैन नंबर एचयूएफ का होता है। मेरे पास इसके निगमन की तारीख नहीं है। डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें?

    बेहतर होगा कि आप Protean eGov Technologies Limited के अधिकारियों से संपर्क करें क्योंकि वे इस मामले में आपकी मदद करने के लिए बेहतर अनुकूल हो सकते हैं। आप उन्हें 020 – 27218080 पर सभी दिनों में सुबह 7:00 बजे से रात 11:00 बजे के बीच कॉल कर सकते हैं।

  • खोए हुए पैन कार्ड के मालिक का पता कैसे लगाएं?

    अगर आपको खोया हुआ पैन कार्ड मिल जाए तो सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पुलिस को या निकटतम टिन सुविधा केंद्र में सौंप दें। इसे टिन सुविधा केंद्र में जमा करने से संभवत: इसे मालिक को वापस कर दिया जाएगा क्योंकि अधिकारी डेटाबेस की जांच कर सकते हैं और उस व्यक्ति का पता ढूंढ सकते हैं जिसका पैन कार्ड है।

  • मेरा पैन कार्ड खो जाने के बावजूद मुझे अपना पैन कार्ड नंबर कैसे पता चलेगा?

    यदि आप कार्ड खो जाने के बाद अपना स्थायी खाता संख्या (पैन) जानना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि:

    • www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं
    • ‘अपने पैन को जानें’ पर क्लिक करें
    • मांगी गई जानकारी भरें‘सबमिट’ पर क्लिक करें
    • मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें
    • ‘मान्य’ पर क्लिक करें
    • संबंधित स्क्रीन में, पैन, नाम, क्षेत्राधिकार आदि प्रदर्शित होते हैं
  • क्या कोई मेरे खोए हुए पैन कार्ड का उपयोग कर सकता है?

    नहीं, हालांकि, कार्ड खो जाने पर पुलिस में शिकायत दर्ज करना बेहतर है। यह तब काम आता है जब भविष्य में कुछ अप्रत्याशित परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं।

  • अगर मेरे पास एक से अधिक पैन हैं तो मुझे क्या करना चाहिए?

    आपको अपने पास मौजूद अतिरिक्त पैन को सरेंडर करना चाहिए।

  • मैं अतिरिक्त पैन कार्ड कैसे सरेंडर कर सकता हूं?

    अतिरिक्त पैन कार्ड सरेंडर करने के लिए, आपको पैन डेटा फॉर्म में बदलाव/सुधार भरने और जमा करने की आवश्यकता है। सफलतापूर्वक जमा करने पर, वर्तमान में उपयोग किए गए एक के अलावा सभी अतिरिक्त पैन को रद्द करने के लिए आईटी अधिकारियों को प्रस्तुत करना होगा।

  • यदि मैं अपने खोए हुए पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण का अनुरोध करता हूं तो क्या मुझे भुगतान करने की आवश्यकता है?

    हां, आपको अपने खोए हुए पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण का अनुरोध करने के लिए भुगतान करना होगा।

  • पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण के लिए मुझे कितना भुगतान करना होगा?

    देश के भीतर पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण और प्रेषण के लिए भुगतान की जाने वाली राशि जीएसटी सहित 110 रुपये है, जबकि देश के बाहर पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण और प्रेषण के लिए देय शुल्क 1,020 रुपये है।

  • क्या मुझे कोई अन्य अतिरिक्त शुल्क देना होगा?

    नहीं, कोई अतिरिक्त लागत नहीं है जो आपको वहन करने की आवश्यकता है।

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