ऑनलाइन ख़रीदा हुआ कोई भी वस्तु Return कर सकते है। Flipkart और Amazon जैसे प्लेटफार्म से Order Return करना आसान होता है। यदि आपको कोई प्रोडक्ट सूटेबल नहीं लगता या फिर आपको गलत प्रोडक्ट भेजा गया हो तो आप आर्डर वापस सेलर को भेज सकते है। यह ऑप्शन आपके ऑर्डर्स के सूचि में उपलब्ध होता है। Order Return के लिए एक टाइम पीरियड होता है, आप उसी टाइम पीरियड के अंदर प्रोडक्ट को वापस भेज सकते है। अगर आप उक्त निश्चित टाइम पीरियड में नहीं भेज पाते है तो उस कालावधि के बाद return आर्डर लिया नहीं जाता है।
आर्डर Return करते वक्त सेलर अपने हिसाब से कोई भी कूरियर सर्विस चुन सकता है, जो दोनों पिन कोड्स पर उपलब्ध हो। मतलब प्रोडक्ट भेजना और रिटर्न आर्डर दोनों का कूरियर सर्विस भिन्न हो सकता है।
Amazon जैसे प्लेटफार्म पर return order बुक करने के बाद 24 से 48 घंटे में प्रोडक्ट कूरियर पार्टनर द्वारा pickup कर लिया जाता है। अमेज़ॉन पर प्रत्येक वस्तु return नहीं होता। कोई भी वस्तु खरीदने से पहले Return Policy जाँच ले। कुछ प्रोडक्ट्स को केवल replace कर सकते है, वो भी डिलीवरी से पहले ख़राब होने के पश्चात। इसलिए कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले स्पेसिफिकेशन देखे प्रोडक्ट को समझे और सभी पॉलिसीज को पढ़े, उसके बाद ही आर्डर करें।
अधिकतम प्रोडक्ट्स की Return अवधि 8 दिनों की होती है। इस प्रकार के प्रोडक्ट्स को आप 8 यूज़ करने के बाद भी रिटर्न भेज सकते है।
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Courier Service में RTO meaning होता है Return To Origin मतलब जहाँ से प्रोडक्ट आया हुआ है वही वापस भेजना। यदि आप एक सेलर है, तो आपको पता होगा की जब ग्राहक कोई प्रोडक्ट वापस करना चाहता है तो आपको उस आर्डर के against RTOआर्डर बुक करना होगा। यह प्रोसेस एक्साक्ट्ली Courier Forward के विरुद्ध होता है। जब आपको कोई प्रोडक्ट कस्टमर को भेजना हो तो Forward Order क्रिएट करना पड़ता है और जब प्रोडक्ट को वापस लेना हो तो RTO Generate करना पड़ता है।
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RTO के चार्जेस बहुत ज्यादा हो सकते है, इसलिए एक सेलर को हमेशा ऐसे प्रोडक्ट्स बेचना/भेजना चाहिए जिनको वापस करने की शक्यता कम हो। यदि आप जानबूझ के कोई गलत प्रोडक्ट अपने ग्राहकों बेचते है, तो उस प्रोडक्ट के रिटर्न होने की पॉसिबिलिटी बढ़ जाती है। RTO charges फोरवोर्ड शिपमेंट से डबल या उससे ज्यादा लगते है, इसलिए हमेशा सही प्रोडक्ट और अच्छी पैकिंग के साथ प्रोडक्ट को कस्टमर को भेजे।
यदि आप एक कस्टमर है तो, पहले प्रोडक्ट की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले, तभी आर्डर करें। क्योंकि RTO Charges high होने से सेलर का बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है।
ध्यान दे सेलर के पास यह अधिकार होता है की वो आपके प्रोडक्ट को रिटर्न लेने से मना कर दे। अगर आप Amazon और Flipkart जैसे प्लेटफार्म से प्रोडक्ट आर्डर करने के बाद बार बार प्रोडक्ट को रिटर्न करते है तो एक दिन ऐसा होगा की amazon आपके प्रोडक्ट्स को return नहीं लेगा। इसलिए हमेशा प्रोडक्ट डिटेल्स अच्छे से पढ़े तभी आर्डर करें।
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Amazon/Flipkart जैसे प्लेटफार्म पर भी आपके साथ धोखधड़ी हो सकता है, Reviews पढ़े और रिलाएबल पार्टनर/सेलर से ही प्रोडक्ट ख़रीदे।
This post was last modified on 13/10/2023 1:23 pm
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