अगर आप भी इस सवाल का जवाब खोज रहे हैं – भारत में अमेज़न डिलीवरी एजेंसी कैसे प्राप्त करें? तब आप सही स्थान पर हैं। इस लेख में, हम भारत में अमेज़न डिलीवरी फ़्रैंचाइज़ी से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी साझा करेंगे।
आप इस तथ्य से अच्छी तरह वाकिफ होंगे कि किसी भी व्यवसाय के लिए फ्रैंचाइज़ी विस्तार का सबसे पसंदीदा तरीका है। एक फ्रैंचाइज़ी कुछ और नहीं बल्कि विशिष्ट नियमों और शर्तों के तहत फ्रैंचाइज़र और फ्रैंचाइज़ी के मालिक के बीच एक तरह की साझेदारी है।
हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2018 की तुलना में वर्ष 2019 में फ्रेंचाइजी मोड के माध्यम से काम करने वाली कंपनियों की संख्या में 1.11% की वृद्धि हुई है और यह कि फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनियों की अनुमानित संख्या 769 हजार है।
इसलिए, इस फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय में जाने से पहले, आइए इस विशाल ब्रांड पर करीब से नज़र डालें, और पता करें कि हमें भारत में अमेज़न कूरियर फ़्रैंचाइज़ी के लिए विचार करने की आवश्यकता क्यों है।
अमेज़ॅन निस्संदेह आधुनिक रसद और ई-कॉमर्स प्रौद्योगिकी का सबसे अच्छा उदाहरण है। अमेज़ॅन द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं, उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन प्राइम और अन्य उत्पाद वितरण सेवाएं, वेयरहाउस, कैरियर और सबसे महत्वपूर्ण, डिलीवरी व्यक्तियों के बिना संभव नहीं होंगी।
आमतौर पर, अमेज़ॅन मुख्य रूप से पैकेजों की डिलीवरी के लिए पारंपरिक वाहक जैसे FedEx पर निर्भर करता है। हालाँकि, अमेज़न इन लागतों को कम करने पर विचार कर रहा है और इस तरह अमेज़न लॉजिस्टिक्स नामक एक नया कार्यक्रम लेकर आया है।
अमेज़ॅन लॉजिस्टिक्स प्रोग्राम उद्यमियों को अमेज़ॅन डिलीवरी सेवा फ्रेंचाइजी के मालिक होने में सक्षम बनाता है। ये छोटे फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय उत्पादों की निर्बाध डिलीवरी सुनिश्चित करेंगे और फ्रैंचाइज़ी के मालिक को लाभ का अच्छा प्रतिशत हासिल करने की अनुमति देंगे।
इस कंपनी के संस्थापक जेफ़री पी बेंज़ोस, फ्रैंचाइज़ी और ऑनलाइन व्यवसाय की दुनिया में बढ़त बनाए रखने में काफी सफल हैं।
1994 में, Amazon को Books के ऑनलाइन व्यवसाय के रूप में शुरू किया गया था; बाद में, इसने बाजार में ऑडियो और वीडियो स्ट्रीमिंग उत्पादों को लाकर छलांग लगाई और बाद में अमेज़ॅन इको, अमेज़ॅन किंडल और कई अन्य घरेलू उत्पादों में कई प्रस्तुत किए।
पहले कंपनी का नाम Cadabra था, जिसे बाद में बदलकर Amazon कर दिया गया। और दिलचस्प बात यह है कि Amazon का लोगो A अक्षर को Z से जोड़ता है, जो दर्शाता है कि सबसे अच्छी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon, अक्षर A से लेकर Z तक सभी तरह के उत्पाद बेचती है।
और अब, अमेज़ॅन सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है जहां तक राजस्व संग्रह का संबंध है।
अमेज़ॅन डिलीवरी फ़्रैंचाइजी के मालिकों द्वारा उपयोग किया जाने वाला वास्तविक नाम अमेज़ॅन डिलीवरी सर्विस पार्टनर्स है। और अमेज़ॅन के डीएसपी के रूप में, आप लगभग 100 कर्मचारियों और लगभग 50 डिलीवरी वैन के साथ एक डिलीवरी कंपनी चलाएंगे। इसके अलावा, कर्मचारियों को काम पर रखना, पूरे स्टाफ का प्रबंधन, और पूरे साल पूरे सप्ताह पैकेज की डिलीवरी आपकी जिम्मेदारी होगी।
सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon, amazon डिलीवरी व्यवसाय को स्थापित करने और संचालित करने के लिए सहयोग करेगी। इसके अलावा, आपको एक खाता प्रबंधक द्वारा भी निरंतर सहायता प्रदान की जाएगी जो आपके व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करेगा। और यदि आवश्यक व्यावसायिक लक्ष्य प्राप्त हो जाते हैं, तो Amazon आपको एक गारंटीड आय प्रदान करेगा।
तो क्या आप सोच रहे हैं कि कैसे आप भी इस नए अमेज़न लॉजिस्टिक्स प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं और अमेज़न डिलीवरी पार्टनर बन सकते हैं?
खैर, इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि आप अपनी खुद की अमेज़ॅन डिलीवरी फ़्रैंचाइज़ी कैसे शुरू कर सकते हैं, इसमें शामिल लागत, यह कैसे काम करता है, और बहुत कुछ।
क्या आपने कभी सोचा है कि डीएसपी के लिए एक सामान्य दिन कैसा होता है? एमेजॉन के मुताबिक फ्रैंचाइजी बिजनेस न सिर्फ लॉजिस्टिक्स बल्कि लीडरशिप से जुड़ा है। एक अमेज़ॅन डिलीवरी पार्टनर के पास आपके कर्मचारियों को प्रबंधित करने की क्षमता होनी चाहिए। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अमेज़ॅन डिलीवरी सेवा फ़्रैंचाइज़ी व्यवसाय आपको निष्क्रिय आय प्रदान नहीं करेगा। फिर भी, इसमें आपका ध्यान, ऊर्जा, और सबसे महत्वपूर्ण, कड़ी मेहनत की भागीदारी की आवश्यकता होगी।
भारत में किसी भी अमेज़न डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी में प्रतिदिन किए जाने वाले कार्य इस प्रकार हैं:
विभिन्न वितरण मार्गों के लिए ड्राइवरों का शेड्यूल बनाएं।
दिन के लिए अनुसरण किए जाने वाले मार्ग तय करें।
सभी वाहनों का उचित संचालन सुनिश्चित करें।
सभी डिलीवरी ड्राइवरों के साथ उनके लक्ष्यों के बारे में सूचित करने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए संचार।
पूरे दिन डिलीवरी ड्राइवरों की प्रगति पर नज़र रखना।
खाता प्रबंधक के साथ-साथ अमेज़न सहायता कर्मियों के साथ नियमित रूप से जुड़ना।
डिलीवरी ड्राइवरों की डीब्रीफिंग के साथ दिन का अंत करें।
यह सुनिश्चित करना कि डिलीवरी समय पर हो।
वैन के ईंधन टैंक भरे हुए हैं, और रात में वाहनों को उचित रूप से पार्क किया जाता है।
Amazon डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी का काम सीधा है। Amazon लॉजिस्टिक्स के जरिए उत्पादों की डिलीवरी तीन चरणों में की जाती है। सबसे पहले, पार्सल क्षेत्रीय पिकअप केंद्र तक पहुंचता है। स्थानीय केंद्र हवा के माध्यम से जुड़े हुए हैं। पैकेज तो जल्दी से एक शहर के केंद्र में स्थानांतरित कर दिए जाते हैं। अमेज़ॅन डिलीवरी फ़्रैंचाइज़ी की भूमिका उत्पाद के शहर के केंद्र में पहुंचने के बाद शुरू होती है।
आगे जाकर, अमेज़ॅन रूटिंग तकनीक अमेज़ॅन डिलीवरीमैन या ड्राइवर को किसी विशेष ग्राहक के स्थान को नेविगेट करने में मदद करती है, जिसे पार्सल डिलीवर किया जाना है।
Amazon कोरियर सर्विस फ्रैंचाइज़ी के मालिक होने के कई फायदे हैं। उनमें से कुछ का उल्लेख नीचे किया गया है –
महान ब्रांड – क्या आप जानते हैं कि अमेज़ॅन हर दिन हजारों से अधिक पार्सल शिप करता है, और लगातार उचित कीमतों पर उच्चतम गुणवत्ता के उत्पादों की पेशकश कर रहा है? यह इतने महान ब्रांड के साथ सहयोग करने का अवसर है।
प्रतिस्पर्धी मूल्य – अमेज़ॅन अपने उत्पादों की कीमतों को काफी प्रतिस्पर्धी रखता है और इसलिए, बहुत सस्ती है। इसके अलावा, डिलीवरी शुल्क भी बहुत कम है। यह पूरी तरह से अमेज़ॅन को कुल सौदा दाता बनाता है।
अमेज़ॅन डिलीवरी फ़्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए, विशिष्ट आवश्यक आवश्यकताएं हैं जैसे क्षेत्र की आवश्यकताएं, रसद ले जाने की सुविधा यानी वैन या बाइक की आवश्यकता इत्यादि।
निम्नलिखित बिंदु हमें भारत में अमेज़न डिलीवरी फ़्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए आवश्यकताओं को बताते हैं:
क्षेत्र आवश्यकताएँ
अमेज़ॅन डिलीवरी सेवा के लिए, क्षेत्र की आवश्यकता बहुत अधिक है। भण्डारण सुविधा ऐसी होनी चाहिए कि कम से कम 5 मिलियन क्यूबिक वाहन जिनमें 3.5 टन खेप हो, रखा जा सके। लगभग 150-200 वर्ग फुट के कारपेट एरिया के अलावा खुली जगह की जरूरत है जहां 10-15 वैन रखी जा सकें।
अमेज़ॅन डिलीवरी फ़्रैंचाइज़ी व्यवसाय के मालिक या चलाने के लिए आवश्यक प्राथमिक कौशल इस प्रकार हैं,
ग्राहक प्रबंधन कौशल
पार्सल को सावधानीपूर्वक संभालना और समय पर वितरित करना
कुशल कर्मचारियों का चयन
निर्बाध कामकाज के लिए कर्मचारियों का प्रभावी प्रबंधन
प्रशिक्षण
अमेज़न अपनी डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी के लिए प्रशिक्षण प्रदान करता है। वे यातायात नियमों, ड्राइविंग और सड़क सुरक्षा में उचित प्रशिक्षण भी प्रदान करते हैं। Amazon यह सुनिश्चित करता है कि कर्मचारियों के प्रशिक्षण में कोई विसंगति न रह जाए। यह तकनीकी संसाधनों के साथ-साथ प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।
कर्मचारियों
Amazon की कोई सख्त नीति नहीं है; हालांकि, कम से कम 8 लोगों के कर्मचारियों को नियोजित किया जाना चाहिए। और यह सुनिश्चित करने के लिए कि शिफ्ट का निर्बाध रोटेशन संभव है, आपको कुछ और कर्मचारियों को नियुक्त करने की आवश्यकता होगी ताकि उत्पाद की डिलीवरी अप्राप्य न हो।
निवेश – भारत में अमेज़न फ्रैंचाइज़ की लागत कितनी है?
अमेज़ॅन फ़्रैंचाइज़ी लागत मुख्य रूप से पार्सल रखने के लिए एक विशाल बुनियादी ढांचे की आवश्यकता के कारण है। इसके अलावा, महत्वपूर्ण निवेश डिलीवरी वैन और बाइक में है। हालांकि, आप अपने कर्मचारियों के लिए उनकी बाइक लाने के लिए एक शर्त रख सकते हैं।
परियोजना में औसत निवेश लगभग 50 लाख रुपये है। हालांकि, यदि आप परिसर के मालिक हैं, तो आपके द्वारा किए जाने वाले प्रारंभिक निवेश में थोड़ी कमी होगी।
क्या Amazon डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी एक अच्छा व्यावसायिक अवसर है?
दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon का फ्रेंचाइजी पार्टनर बनकर आपके पास कमाई की अच्छी गुंजाइश है। साप्ताहिक कमीशन और प्रोत्साहन कमाई के प्राथमिक स्रोत हैं। इसके अलावा, अमेज़न प्रतिदिन वाहनों के आवागमन शुल्क के साथ ईंधन शुल्क भी प्रदान करता है।
Amazon डिलीवरी सर्विस पार्टनर के रूप में आप कितना कमा सकते हैं?
क्या आप सोच रहे हैं कि क्या अमेज़न डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी एक अच्छा निवेश है? फिर आपको ध्यान देना चाहिए कि अमेज़ॅन डिलीवरी फ़्रैंचाइजी में प्राप्त लाभ व्यवसाय की मात्रा पर निर्भर करता है क्योंकि राजस्व मॉडल उस कमीशन पर आधारित होता है जो पार्सल की डिलीवरी पर अर्जित होता है। फ़्रैंचाइजी व्यवसाय में प्राप्त लगभग औसत लाभ शुद्ध बिक्री का 30% है।
स्वतंत्र ठेकेदारों के लिए अमेज़न कितना भुगतान करता है?
एक स्वतंत्र ठेकेदार Amazon से 50 हजार से 2 लाख रुपए प्रतिमाह कमा सकता है। इसके अलावा, उन्हें बिक्री पर 10 प्रतिशत का कमीशन भी मिल सकता है।
निष्कर्ष
हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि भारत की अमेज़न डीलरशिप भारत के सर्वोत्तम व्यावसायिक अवसरों में से एक है।
अमेज़ॅन पार्सल डिलीवरी शुरू करने की आवश्यकता के लिए एक विशाल बुनियादी ढांचे और लॉरी के बेड़े की आवश्यकता होती है। इस फ्रेंचाइजी व्यवसाय में आय कमीशन और प्रोत्साहन पर निर्भर करती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि अमेज़न डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय इन दिनों लोकप्रिय है।
This post was last modified on 29/04/2022 10:18 am
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